एनिरुददेवी

सिद्ध परिणाम

एक सुखद एक प्रभावी प्रणाली

हाय डॉ वाल्वरडे,

आपके मानसिक तैयारी कार्यक्रम के साथ मेरी बेटी की प्रगति पर बस एक अपडेट। हमने 1 फरवरी को पहला चरण "फ्लडिंग टू ज़ोनिंग" शुरू किया। तोरी को यह कार्यक्रम बेहद पसंद है। वह बहुत प्रभावित हुई कि आपने उससे फोन पर बात करने के लिए समय निकाला। वह हर दिन सुनने और अपने दिन को उचित रूप से लागू करने के लिए बहुत वफादार रही है। तोरी के पास टेनिस खेल की तकनीक के लिहाज से बहुत मजबूत और आक्रामक टेनिस शैली है, लेकिन हमेशा खुद पर विश्वास करने के लिए संघर्ष किया है। वह केवल 9 वर्ष की है, लेकिन जैसा कि हमने इसके बारे में बात की है, शुरू करने के लिए कभी भी बहुत छोटी नहीं है। कार्यक्रम शुरू करने के बाद से, उसने दो यूएसटीए जूनियर सुपर सीरीज टूर्नामेंट में प्रवेश किया है, और दोनों में जीत हासिल की है। वह कोर्ट पर एक अलग बच्ची बन गई है। उसने वास्तव में "स्कोर" गेम के बजाय लड़ाई का आनंद लेना शुरू कर दिया है। उसने मुझे दूसरे दिन बताया; वह अब बाहर चली जाती है और अपने खेल को खेलने देती है। मैंने उसे प्यार करने के लिए 5 से नीचे देखा है, और उसके कार्यों में प्रकट होता है, कि मैच अभी शुरू हुआ है।

हम सभी उस बदलाव की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो यह जीवन भर करेगा। न केवल अदालत पर, बल्कि उसके विश्वास में कि वह एक व्यक्ति के रूप में कौन है।

उससे बात करने के लिए इतना समय निकालने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, और दिखाएँ कि आप वास्तव में रुचि रखते हैं। मैं आपको अपडेट करूंगा।
 

जान सी.

जीवन के लिए आत्मविश्वास

अरे डॉ जॉर्ज,

आप जहां हैं वहां कैसा चल रहा है? यहाँ सब कुछ बहुत बढ़िया है... मैं शुक्रवार को कार्यक्रम के पहले भाग के साथ समाप्त करूँगा... हमारे पास पहले से ही हाई स्कूल मैच हो चुके हैं, और जब मैं तैयार होता हूँ तो मुझे बहुत अधिक आत्मविश्वास और आराम महसूस होता है खेलने के लिए.... मैं किताब के शुरू से लेकर पेज 21 तक पढ़ चुका हूँ, और इससे भी बहुत मदद मिली। मैं अब भी जब भी संभव हो ट्रैक 4 सुनता हूं और इससे योगदान करने में भी मदद मिली ... ठीक है, मैं टीम में अकेला हूं जिसने अब तक कोई मैच नहीं गंवाया है ... मैंने सोचा कि मैं आपको ईमेल करूंगा और रखूंगा आपने स्थिति पर अपडेट किया ....

धन्यवाद

जेके

विपरीत परिस्थितियों का सामना करते समय ध्यान केंद्रित रहना

डॉ जॉर्ज,

मैं सिर्फ आपको ईमेल करना चाहता था और मानसिक मजबूती कार्यक्रम में मैं कहां हूं, इसके बारे में आधार को छूना चाहता हूं। ह्यूस्टन में पिछले सप्ताहांत में, मुझे लगा जैसे मैंने टूर्नामेंट जीता क्योंकि मैं मानसिक रूप से कितना मजबूत था और इसलिए नहीं कि मैंने विशेष रूप से अच्छा खेला। मैं वास्तव में आपको सैन एंटोनियो प्रमुख क्षेत्र के बारे में भी कुछ बताना चाहता था। तो पिछले सप्ताहांत से पहले मैं सैन एंटोनियो गया और एक प्रमुख क्षेत्र खेला ... लगभग इस सप्ताहांत के समान। बहुत अधिक बारिश और खराब मौसम के कारण टूर्नामेंट में बहुत देरी हुई। हमने एक दिन में 4 "मैच" (छोटे सेट, 2-2 से शुरू होने वाला कोई विज्ञापन नहीं) खेलना समाप्त किया। मैंने उस सप्ताहांत में कई तरह से खुद को बॉक्स से बाहर धकेलना चाहा। मुझे मौसम पर काबू पाना था ... ध्यान केंद्रित रहना और याद रखना कि मैं एक टूर्नामेंट में था। मुझे जिम में कसरत करके और जो कसरत मैं कर रहा हूं उसे जारी रखते हुए मुझे अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखना था। मुझे आलसी होने और अपने आस-पास के सभी लोगों की तरह लेटने के प्रलोभन से लड़ना पड़ा। लेकिन, मुझे एहसास हुआ कि मैं अलग हूं और मैं अपने आस-पास के "औसत" व्यक्ति की तुलना में उच्च लक्ष्य हासिल करने की आकांक्षा रखता हूं। टूर्नामेंट से पहले मैं बैठ गया और विशेष रूप से प्रमुख क्षेत्र के लिए मेरे प्रदर्शन लक्ष्यों को बताते हुए एक मानसिक स्क्रिप्ट बनाई। और इसने बहुत मदद की। उस सप्ताह के अंत में मैंने अपनी आंतरिक लिपि का पूरी तरह से शब्द के लिए पालन किया। बहुत बढ़िया था। और ह्यूस्टन टूर्नामेंट की तरह मैं जीता क्योंकि मैं भावनात्मक रूप से इतना मजबूत था और अपनी बाधाओं के बावजूद टूर्नामेंट को संभाला। लेकिन यह पिछले कुछ टूर्नामेंटों के लिए मेरी भावनाओं में से कुछ था, और मैं अपने प्रशिक्षण से परिणाम देखने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। न केवल मेरे भीतर, बल्कि मेरे साथियों में भी। आपने मेरी मदद करने में जो समय और प्रयास लगाया है, उसके लिए धन्यवाद। मैं आगे बढ़ने और और अधिक सीखते रहने के लिए बहुत उत्साहित हूं।

स्टेफ़नी के.

11 साल का हो रहा है दिमाग पर काबू

प्रिय जॉर्ज:

मैं आपको बताना चाहता हूं कि ब्लेक की मानसिक दृढ़ता के बारे में ईस्टर बाउल में मुझे क्या जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। मेरे पास ब्रेंडा शुल्त्स [पूर्व डब्ल्यूटीए शीर्ष 10] सहित कई माता-पिता और कोच थे, मुझसे पूछते हैं कि ब्लेक किस प्रकार के मानसिक प्रशिक्षण पर काम कर रहा है। वे उसके बदलाव पर अपनी आँखें बंद करने के बारे में भी बहुत उत्सुक थे। मैंने उन्हें बताया कि इसका श्रेय डॉ. जॉर्ज वाल्वरडे को जाता है, जिनके साथ ब्लेक एक वर्ष से अधिक समय से काम कर रहे हैं। मुझे संदेह है कि निकट भविष्य में आपको कुछ फ़ोन कॉल प्राप्त होंगे। मैं इसे आप तक पहुंचाना चाहता था और आपकी सभी मदद के लिए धन्यवाद।

विन्स

हम चैंपियनशिप का खिताब घर ले आए

प्रिय जॉर्ज,

कैसे हैं आप, उम्मीद है सब ठीक होगा। जस्टिन बहुत अच्छा कर रहे हैं, वास्तव में हम अभी एल पासो, टेक्सास से लौटे हैं, जहां उन्होंने लड़कों की 14 यूएसटीए नेशनल ओपन चैंपियनशिप में खेला था। हम चैंपियनशिप का खिताब घर ले आए। जस्टिन के मानसिक खेल में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। उन्होंने इस घटना से 21 रात पहले आपकी सीडी सुनी।

विशेष रूप से इस राष्ट्रीय के फाइनल में उन्होंने खुद को उनके खिलाफ तीन चैंपियनशिप अंक का सामना करना पड़ा और उनकी मानसिक शांतता ने उन्हें उन महत्वपूर्ण क्षणों को दूर करने में मदद की, और खिताब जीतने के लिए ठीक हो गए। मैं ईमानदारी से मानता हूं कि यह आपकी सीडी और बाढ़ से लेकर ज़ोनिंग बुक तक था। बहुत-बहुत धन्यवाद।

जब हम टेक्सास में थे तो कई खिलाड़ी और माता-पिता मुझसे संपर्क कर रहे थे, क्योंकि उन्होंने खुद एक अंतर देखा था क्योंकि उन्होंने उसे आखिरी बार खेलते हुए देखा था। मैंने उन्हें बताया कि एक विश्व प्रसिद्ध खेल मनोवैज्ञानिक डॉ. जॉर्ज वाल्वरडे ने फर्क किया और मैंने उन्हें वह फोन नंबर दिए जो मेरे पास थे। फिर से धन्यवाद, आपकी प्रतिक्रिया की उत्सुकता से प्रतीक्षा है।
 
ईमानदारी से,

एस फॉक्स

कम समय में महत्वपूर्ण सुधार

प्रिय डॉ वाल्वरडे,

शनिवार को आपसे बात करके बहुत अच्छा लगा, आपके प्रभाव से पहले से ही फर्क पड़ रहा है, राहेल ने इस सप्ताह के अंत में दोनों आयु वर्ग जीते, एक खिलाड़ी को अपनी तुलना में बहुत अधिक रैंकिंग के साथ हराया! हम बेसब्री से कार्यक्रम का इंतजार कर रहे हैं। आपको धन्यवाद।

मेलिंडा एम.

मेरा आत्मविश्वास वापस आ गया है और मैं कोई और नींद की गोलियां नहीं ले रहा हूँ

हाय डॉ जॉर्ज!

मैं पूरी तरह से आनंद ले रहा हूं और आपके कार्यक्रम से पहले से ही परिणाम देख रहा हूं - बहुत बहुत धन्यवाद! मैंने इसे अपनी यूएसटीए टीम के साथ जोड़ दिया है - हो सकता है कि वे सभी आपसे भी संपर्क कर रहे हों! मैंने पिछले कुछ महीनों में बहुत आत्मविश्वास खो दिया था और इससे मुझे वास्तव में आत्मविश्वास हासिल करने और अधिक खेलने का आनंद लेने में मदद मिली है। मैंने कभी भी अपने खेल के मानसिक हिस्से पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया था और किसी भी तरह से प्रतिस्पर्धा करते हुए बड़ा नहीं हुआ, इसलिए यह मेरे लिए एक बड़ी मदद है। एक अतिरिक्त बोनस यह है कि मैं एल/एस कार्यक्रम के साथ बहुत बेहतर सो रहा हूं - मुझे हमेशा सोने में परेशानी होती है और मुझे जितना बड़ा हो जाता है, अक्सर नींद की गोलियों पर निर्भर रहना पड़ता है - इसने मुझे इससे ठीक कर दिया है! फिर से बहुत बहुत धन्यवाद। मैं आपको प्रोफाइल फैक्स कर रहा हूं।

करेनी

मेरी सफलता की यात्रा में आपका इतना बड़ा हिस्सा रहा है

हाय जॉर्ज! सब कैसा चल रहा है? यहां विंटर नेशनल्स में हमारी एक तस्वीर है। आपने मेरे लिए जो कुछ किया है उसके लिए मैं बस आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। आप पिछले दो वर्षों में मेरी सफलता की ओर बढ़ने में इतना बड़ा हिस्सा रहे हैं कि मैंने एकल में मेरी पहली स्वर्ण गेंद को आगे बढ़ाया। मैं अपने टेनिस करियर और आपके कार्यक्रम से जुड़े भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित हूं। यह इतनी रोमांचक प्रक्रिया है। वैसे भी, बस एक छोटा सा धन्यवाद और मैं इसे और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। मैं जल्द ही आपको अपनी विंटर नेशनल स्क्रिप्ट और स्ट्रोक भेजूंगा।

शुभकामनाएँ।
 

एशले वेनहोल्ड

मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा था कि मैं कितना अच्छा खेल रहा हूं

डॉ वाल्वरडे,

बात करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। ठीक यही है जिसकी मुझे ज़रूरत थी। मैं उस दिन बाद में खेला और आपको बता भी नहीं सकता कि मुझे हर चीज के बारे में कितना अच्छा लगा। मेरी प्रतिक्रियाएं इतनी तेज महसूस हुईं और चीजें इतनी स्वाभाविक लग रही थीं, मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं कितना अच्छा खेल रहा हूं। मैंने अपना फोरहैंड लिखना शुरू कर दिया है, और यह बहुत विस्तृत है। यह मेरी कल्पना से भी अधिक कठिन है, लेकिन मैं वास्तव में इसका आनंद ले रहा हूं। दोबारा, मैं मदद के लिए धन्यवाद कहना चाहता था, मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं।
देखभाल करना। मैं आपको अद्यतित रखूंगा।

धन्यवाद,
 

ईसा पूर्व

जेसिका के टेनिस के संबंध में मैंने अब तक का सबसे अच्छा निर्णय लिया

डॉ वाल्वरडे,

पिछले सप्ताह के अंत में, जेसिका ने कुछ मैच अभ्यास प्राप्त करने के लिए 16 के दशक के टूर्नामेंट में भाग लिया क्योंकि हमारा ध्यान अभी भी पाम स्प्रिंग्स में स्प्रिंग नेशनल टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने के लिए 14 वीं डिवीजन पर है। 32 के कठिन ड्रा के साथ, हमें उच्च उम्मीदें नहीं थीं; हमारा लक्ष्य पहले दौर का मैच जीतना था और फिर दूसरे दौर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना था। अपने पहले मैच में, जेसिका खराब खेली लेकिन एकतरफा स्कोर से जीतने में सफल रही। सौभाग्य से, उसका प्रतिद्वंद्वी बहुत मजबूत नहीं था। दूसरे दौर में अगले दिन जेसिका का सामना नंबर 4 सीड से हुआ: एक लड़की जो पीएनडब्ल्यू के 12 और 14 में नंबर 1 पर थी। एक कठिन मैच के बाद, जेसिका एक बड़ा उलटफेर करने में कामयाब रही: उसने बहुत प्रेरित और दृढ़ टेनिस खेलने के बाद सीधे सेटों में जीत हासिल की। वह एकाग्र और शांत थी, लेकिन वास्तविक खेल के दौरान आग पर थी। उसे बदलाव के दौरान नोट्स लेना भी याद था। इस अज्ञात (16 के दशक में) लड़की को परेशान करते हुए देखने के लिए भीड़ जमा हो गई। यह शायद जेसिका के टेनिस करियर की अब तक की सबसे बड़ी जीत थी।
 
क्वार्टर फ़ाइनल में, जेसिका नंबर 6 सीड के खिलाफ खेली और अधिक लोग यह देखने आए कि क्या वह असली थी। उसने पहले सेट में 6:1 जीतकर लगभग निर्दोष टेनिस खेली। दूसरा सेट बहुत कठिन साबित हुआ जब जेसिका ने कुछ हद तक हार मान ली और खुद को 2:0 से नीचे पाया। वह तब तक पीछे चल रही थी जब तक कि उसने 4 रनों पर भी ड्रॉ नहीं कर लिया, केवल अगले गेम में अपनी सर्विस गंवाने के लिए। तब उनकी प्रतिद्वंदी सेट के लिए सर्विस कर रही थीं। इससे पहले मैंने जेसिका को एकाग्र और आत्मविश्वासी के रूप में कभी नहीं देखा था जब उसने एक निर्धारित बिंदु का बचाव किया और फिर, अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस को तोड़ने के लिए आगे बढ़ी। वह दूसरा सेट 7:5 जीतने में सफल रही। उसकी एकाग्रता और दृढ़ संकल्प ने उसे जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि जब से जेसिका ने 6 साल पहले टूर्नामेंट खेलना शुरू किया था, तब से मैं एक सफलता का इंतजार कर रही थी। लोग मेरे पास जेसिका की परफॉर्मेंस की बधाई देने आ रहे थे। सभी ने कमेंट किया कि वह कोर्ट की ओर कितनी तैयार, दृढ़निश्चयी, एकाग्र और आत्मविश्वास से भरी नजर आईं। मैं एक सख्त आदमी हूं, लेकिन मैं मुश्किल से अपने आंसू रोक पाया।
 
रविवार की सुबह जेसिका ने नंबर 1 सीड खेला। उसने अच्छा खेलना जारी रखा लेकिन वह एक समान मैच के बाद हार गई। अंतर शायद इस तथ्य का था कि जेसिका ने मैच से पहले अपनी प्रथागत हिट के बिना मैच खेलना शुरू कर दिया था, क्योंकि हमें समय पर मैच में जगह बनाने के लिए 5:30 बजे उठना पड़ता था। दूसरी ओर, जेसिका की प्रतिद्वंद्वी मैच से एक घंटे पहले हिट हुई (वह टूर्नामेंट स्थल के बगल में एक होटल में रुकी थी)। पहले सेट में हर गेम ड्यूस हो गया, जेसिका के पास लगभग हर गेम में एक विज्ञापन बिंदु था। दुर्भाग्य से, वह इनमें से किसी भी अंक को परिवर्तित नहीं कर सकी और वह पहला सेट 0:6 से हार गई। इस तरह के परिमाण का स्कोर आमतौर पर उसके पंखों के नीचे से हवा को बाहर निकाल देता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं था। जेसिका ने और भी बेहतर दूसरा सेट खेला, जो अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर (शीर्ष 100) प्रतिद्वंद्वी के लिए पर्याप्त नहीं था, और वह सेट 3:6 से हार गई। जेसिका परिणाम से निराश थी; हालाँकि, मुझे उसके खेलने के तरीके पर बहुत गर्व था और यह उसे सांत्वना देने वाला लग रहा था। संक्षेप में, यह एक शानदार सप्ताहांत था और यह अविश्वसनीय है कि जेसिका ने केवल एक महीने में कितनी प्रगति की है। यह स्पष्ट रूप से आपके कार्यक्रम का प्रभाव है क्योंकि तकनीकी रूप से, वह इतना सुधार नहीं कर सकी।
 
डॉ. वाल्वरडे, मुझे याद है कि टक्सन में मेरे लिए यह तय करना कितना मुश्किल था कि जेसिका को आपके कार्यक्रम में नामांकित किया जाए या नहीं और आखिरी मिनट में कैसे निर्णय लिया गया जब जेसिका के दादा-दादी ने फोन पर उनके वित्तीय योगदान का वादा किया था। यह पता चला कि जेसिका के टेनिस के संबंध में यह अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था। कृपया एक बड़ा "धन्यवाद" स्वीकार करें।
 
 

चार्ल्स

पृष्ठों